गाय ज्यादा दूध दें, इसलिए किसान ने बैठाया बड़ा ही हाईटेक जुगाड़!

प्रस्तुति – Dr. Balesh

यह अनोखा मामला तुर्की का है। जहां एक किसान ने अपनी गायों को वर्चुअल रियलिटी गोगल्स (virtual reality goggles) पहना दिए। इस चश्मे की मदद से वह गायों को यह महसूस करवाते हैं कि वे गर्मियों के मौसम में बाहर खुले मैदान में चरने गई हैं, जिसका गायों पर सकारात्मक प्रभाव देखने को मिला। जी हां, किसान ने बताया कि गाय चरागाहों में चरने वाले वर्चुअल अनुभव से खुश होकर ज्यादा दूध देने लगीं।

चश्मा लगाने के बाद गाय होती हैं खुले मैदानों में!

इज्जत कोकाक, तुर्की के अक्साराय (Aksaray) शहर के रहने वाले हैं। उन्होंने अपनी गायों को गर्मियों में खुले आसमान के नीचे खेतों में चरने का अहसास दिलाने के लिए उनकी आंखों पर वर्चुअल रियलिटी (VR) गोगल्स लगा दिए। इससे हुआ ये कि गायों को लगने लगा कि वे सूरज की गर्म रोशनी में हरे-भरे चरागाह में आजादी से घूम और चर रही हैं।

अब हर दिन 27 लीटर दूध देती हैं गाय

किसान का कहना है कि उन्हें एक रिसर्च से पता चला था कि हरा-भरा दृश्य और बाहरी आवाजें गायों को खुश करती हैं और वे अधिक दूध भी देती हैं। इसके बाद ही उन्हें वर्चुअल रिएलिटी गोगल्स का आइडिया आया। इस बदलाव का गायों पर सकारात्मक असर देखने को मिला और उन्होंने दूध का उत्पादन 22 लीटर से बढ़ाकर 27 लीटर प्रतिदिन कर दिया।

गाय के लिए बनाए खास Virtual Reality ग्लासेस

कोकाक के मुताबिक, वैसे तो वर्चुअल रियलिटी ग्लासेस इंसानों के लिए हैं। लेकिन गाय इन वीआर ग्लासेस को पहन सकें, इसलिए Krasnogorsk फार्म के पशु चिकित्सकों, सलाहकारों और डेवलपर्स उन्हें खास रूप से डिजाइन किया। डेवलपर्स ने VR को ना सिर्फ गाय के सिर के अनुसार ढाला, बल्कि वीआर हेडसेट के सॉफ्टवेयर में रंग पैलेट को भी बदला। क्योंकि गायों को लाल या हरा नहीं दिखाई देता है।

यहां देखें वीडियो…

साभार – Navbharattimes.indiatimes.com